जीवन कोई समस्या नहीं है जिसे हल किया जाए, बल्कि यह एक साहसिक कार्य है जिसे परमेश्वर के साथ अनुभव किया जाये। “परमेश्वर जो कुछ भी करता है वह रहस्य से ढका हुआ है, और यह मानवीय समझ से परे है”। (नीतिवचन 25: 2)

जीवन कोई समस्या नहीं है जिसे हल किया जाए, बल्कि यह एक साहसिक कार्य है जिसे परमेश्वर के साथ अनुभव किया जाये। "परमेश्वर जो कुछ भी करता है वह रहस्य से ढका हुआ है, और यह मानवीय समझ से परे है"। (नीतिवचन 25: 2)

क्या आप इस बात से सहमत नहीं होंगे कि अगर कोई हमें बताए कि साजिश का पर्दाफाश कैसे होगा और प्रत्येक दृश्य में क्या होगा तो एक फिल्म अपना आकर्षण खो देती है? हम कोई नई फिल्म दिलचस्पी से देखते हैं क्योंकि हम नहीं जानते कि आगे क्या होने वाला है।

जीवन आश्चर्यों से भरा है—और यह अद्भुत है! हर दिन एक नई कड़ी की तरह है: हम नहीं जानते कि आगे क्या होगा या घटनाएं कैसे विकसित होंगी। और यही जीवन का आनंद है।

जीवन सुंदर है क्योंकि यह रहस्यमय है! परमेश्वर ने इस संसार की रचना की और खुद को हमसे “छिपा” कर रखा ताकि हम उसे खोजें (प्रेरितों 17: 27)। परमेश्वर हमें आश्चर्यचकित करना, उलझन में डालना, चकित करना और यहाँ तक कि चौंकाना भी पसंद करता है। जब हम उससे सवाल पूछते हैं और उत्तर पाने के लिए उसकी उपस्थिति को महसूस करना ढूँढते हैं तो वह आनंदित होता है।

हम नीतिवचन 25: 2 को कैसे याद नहीं रख सकते? “परमेश्वर जो कुछ भी करता है वह रहस्य से ढका हुआ है और मानवीय समझ से परे है। इसीलिए लोग परमेश्वर के कार्यों पर आश्चर्य करते हैं। और राजा, जो ईश्वर के रहस्यों को समझने का प्रयास करते हैं, उनकी भी प्रशंसा की जाती है।”

परमेश्वर महान निर्देशक हैं, फिर भी कोई निर्देशक कभी मंच पर नजर नहीं आता। इसीलिए कुछ लोग कहते हैं कि कोई परमेश्वर नहीं है। हालाँकि, जिस तरह से हमारे जीवन में घटनाएँ घटती हैं, हम महसूस कर सकते हैं कि प्रभु हमारे साथ हैं। याद रखें कि परमेश्वर पर्दे के पीछे रहता है, लेकिन इस दुनिया में सब कुछ उसके द्वारा लिखी गई कहानी के अनुसार चलता है। “उसके सब काम परमेश्‍वर को अनादिकाल से ज्ञात हैं” (प्रेरितों 15: 18)।

क्या आप अपने जीवन का अर्थ और उद्देश्य समझना चाहते हैं? तो आपको परमेश्वर से अपने उद्देश्य, या उस भूमिका के बारे में पूछने की ज़रूरत है जो उसने अपनी योजना में आपके लिए तैयार किया है। आपका यहाँ होना संयोग नहीं हैं। इस धरती को छोड़ने से पहले आपको एक विषेश कार्य और उद्देश्य पूरा करना है। इसलिए, आपको अपनी भूमिका की खोज करने की जरूरत है ताकि आप इसे “जीवन” नामक इस रोमांचक फिल्म में निभा सकें।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम हमेशा जिज्ञासु और खोजी बने रहें। तब यह दुनिया हमें लगातार अचंभित करती रहेगी जिसे परमेश्वर ने हमारे लिए बनाया है। हर समस्या को एक पहेली की तरह समझो जिसे आपको अपने प्रेमी पिता के साथ सुलझाने की जरूरत है। कभी भी कुछ नया सीखना बंद मत करो। विकसित हुओ और आगे बढ़ो और हर दिन आपके लिए रोमांचक साहसिक कार्य बन जाएगा।

#दिलसेदिलतक Stan & Lana
Jesus Way India #BeJesusWay